Fastjob Searchers

सबसे तेज Update!

बिहार मुख्यमंत्री बालिका (इन्टरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2022- medhasoft.bih.nic.in

Post Date: 26 May 2022 | 09:50 AM

Bihar Mukhyamantri Balika Intermediate Protsahan Yojna

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनान्तर्गत मुख्यमंत्री बालिका (इन्टरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना से लाभान्वित होने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा, 2021 में उत्तीर्ण अविवाहित छात्राओं द्वारा NIC के पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करना हैं। जिसके लिए आप e-Kalyan के पोर्टल https://medhasoft.bih.nic.in/ से भर सकते हैं।

उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने एवं छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में लाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनान्तर्गत मुख्यमंत्री बालिका (इन्टरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में एकमुश्त ₹10,000/- (दस हजार) मात्र दिया जाना है। यह राशि सीधे पात्र लाभुकों के खाते में DBT के माध्यम से अन्तरित की जायेगी।

योजना हेतु महत्वपूर्ण जानकारियाँ

योजना का नाम मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना (Mukhyamantri Balika Intermediate Protsahan Yojna)
विभाग का नाम उच्च शिक्षा विभाग
राज्य बिहार
योजना के प्रकार प्रोत्साहन
पात्रता इंटरमीडिएट उत्तीर्ण वर्ष 2021
प्रोत्साहन राशि Rs. 10,000/-
आवेदन करने की तिथि 17 जनवरी 2022 से प्रारम्भ
वेबसाइट https://medhasoft.bih.nic.in/
सहयता केंद्र 9534547098, 8986294256, 8709739659

मुख्यमंत्री बालिका (इन्टरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना हेतु न्यूज़ :-

  • 26 May 2022 @ 09:50 AM मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका (इन्टरमीडिएट उत्तीर्ण) प्रोत्साहन योजना के लाभ से अच्छादित होने हेतु NIC के e-Kalyan पोर्टल पर अपना निबंधन 15 दिनों के अन्दर कराना सुनिश्चित किया ताकि प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जा सके।

महत्पूर्ण तिथि :-

  • ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रारम्भ होने की तिथि (Application Begin Date): 17-01-2022
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्ति की अंतिम तिथि (Last Date For Receiving of Online Application Form ): निर्धारित नहीं हैं।

ऑनलाइन आवेदन पत्र शुल्क:-

इसके लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिए जाएगा।

योजना हेतु पात्रता:-

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनान्तर्गत मुख्यमंत्री बालिका (इन्टरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा 2021 में उत्तीर्ण सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं के लिए।

प्रोत्साहन राशि :-

वर्ष 2020 के सुचना के अनुसार, वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में एकमुश्त ₹10,000/- (दस हजार) मात्र दिया जाना है। यह राशि सीधे पात्र लाभुकों के खाते में DBT के माध्यम से अन्तरित की जायेगी।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

सभी पात्र छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वे NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल को https://medhasoft.bih.nic.in/INTER2021/Default.aspx के माध्यम से खोलकर अपने से संबंधित सभी सूचनाओं की जाँच कर लें कि अंकित सूचनाऐं सही है अथवा नहीं। इसके अलावा उक्त पोर्टल में Login करने के पश्चात् रिक्त कॉलम में वांछित सूचनाओं यथा अपना बैंक खाता न०. बैंक शाखा का नाम आई०एफ०एस०सी० कोड से संबंधित सूचना आदि को अंकित किया जाना है. साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा 2021 में उत्तीर्ण छात्राओं को अपने अविवाहित होने का प्रमाण पत्र NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल को Login करने के लिए छात्रा / लाभुक के पास संबंधित परीक्षा का पंजीयन संख्या के साथ जन्मतिथि अथवा इन्टरमीडिएट परीक्षा 2021 में हासिल किये गये कुल प्राप्तांक की आवश्यकता पड़ेगी।

ध्यान रहे कि बैंक खाता पात्र छात्रा के अपने नाम से खुला होना चाहिए तथा यह खाता राष्ट्रीयकृत बैंक मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बिहार में अवस्थित किसी शाखा में संचालित होना चाहिए।

आवेदन पत्र भरने में निम्नलिखित चरण शामिल होंगे: -

  • चरण 1: - छात्र पंजीकरण संख्या, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार विवरण और बैंक खाता विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करें।
  • चरण 2: - छात्र अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।
  • चरण 3:- आवेदन को अंतिम रूप दें।
  • चरण 4: - अंत में जमा किए गए आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट करें।
  • चरण 5:- 01 फरवरी 2022 से 15 फरवरी 2022 के बीच लॉगिन करके अपना बैंक भुगतान सत्यापित करें।
  • चरण 6: - आवेदन भरने के बाद नियमित रूप से साइट पर अपने आवेदन की स्थिति की जांच करें।

सहयता केंद्र:-

मोबाइल नंबर:- 9534547098, 8986294256, 8709739659

ईमेल आईडी:- mkuyhelp@gmail.com