Fastjob Searchers

सबसे तेज Update!

Indian Navy MR अग्निवीर भर्ती ऑनलाइन फॉर्म 01/2022 बैच

Post Update: 25 July 2022 | 07:20 AM

Indian Navy Agniveer MR Bharti

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवारों से अग्निवीर (एम आर)/ Agniveer (MR) -01/2022 (दिसम्बर 22) बैच के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। कुल रिक्तियाँ 200 हैं (अधिकतम 40 महिलाओं सहित)। पात्रता मानदंड और व्यापक नियम और शर्तें यहा नीचे दी गयी हैं।

Indian Navy Agniveer (MR) भर्ती हेतु महत्वपूर्ण जानकारियाँ

पद का नाम अग्निवीर (एम आर)/ Agniveer (MR)
संगठन का नाम भारतीय नौसेना (Indian Navy)
राज्य दिल्ली
सेवा की अवधि चार साल
कुल पद 200
वेतनमान रुपये 30,000/- (वेतन वृद्धि के साथ)
आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई 2022
आवेदन पत्र भरने की लिंक joinindiannavy.gov.in
सहायता केंद्र sailor@navy.gov.in

Indian Navy Agniveer (MR) भर्ती महत्वपूर्ण तिथि

  • ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रारम्भ होने की तिथि (Application Begin Date): 25 जुलाई 2022
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्ति की अंतिम तिथि (Last Date For Receiving of Online Application Form ): 30 जुलाई 2022

Navy Agniveer MR आवेदन पत्र शुल्क

  • इस भर्ती हेतु आवेदन के लिए कोई शुल्क निर्धारित नहीं हैं।

Indian Navy MR Age Limit (उम्र सीमा)

आयु अभ्यर्थी 01 दिसम्बर 1999 और 31 मई 2005 (दोनों तिथियों को मिलाकर) के बीच जन्मा हो।

Navy Agniveer (MR) Educational Qualification शैक्षणिक योग्यताएं:-

अभ्यार्थी द्वारा मैट्रिक कक्षा भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा उतीर्ण की हो।

Navy MR Physical Measurement (शारीरिक मापदंड):-

जाँच पुरुष महिला
1.6 किमी दौड़ 6 मिनट 30 सेकेंड 8 मिनट
उठक बैठक 20 15
पुश अप 12 -
शिट-अप (घुटने मोड़कर) - 10
उचाई 157 से.मी. 152 से.मी.

Navy Agniveer (MR) शोर्टलिस्टिंग प्रक्रिया

उम्मीदवारों की शोर्टलिस्टिंग मेट्रिक परीक्षा (10th) में प्राप्त कुल प्रतिशत अंकों के आधार पर होगी। अग्निवीर (एमआर) – पुरुषों और महिलाओं के लिए शोर्टलिस्टिंग रिक्तियों की संख्या के चार गुना के अनुपात में राज्यवार तरीके से की जाएगी. शोर्टलिस्टिंग के लिए कट ऑफ अंक विभिन्न राज्यों के लिए अलग अलग हो सकते हैं। शोर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा तथा शारीरिक दक्षता जांच (पी एफ टी) के लिये बुलावा पत्र जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा और पी एफ टी के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।

अग्निवीर MR Merit List

मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी, बशर्ते उम्मीदवार को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पी एफ टी) में उत्तीर्ण होना चाहिए। अग्निवीर ( एम आर ) - पुरुष उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट राज्यवार तरीके से बनाई जाएगी और भर्ती के लिये चिल्का में होने वाले भर्ती चिकित्सा परीक्षा के लिये कट ऑफ अंक विभिन्न राज्यों के लिए अलग अलग हो सकते हैं। अग्निवीर (एम आर )- महिला उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट अखिल भारतीय तरीके से बनाई जाएगी। यदि उम्मीदवार लिखित परीक्षा में समान कट ऑफ अंक प्राप्त करतें हैं तो, क्वालिफाईंग परीक्षा (कक्षा 10) में उच्च प्रतिशत अंक वाले उम्मीदवारों का भा.नौ.पो. चिल्का में भर्ती चिकित्सा परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा।

Agniveer MR के लिए सेवा की अवधि

अग्निवीरों को भारतीय नौसेना में नौसेना अधिनियम 1957 के तहत चार साल की अवधि के लिए नामांकित किया जाएगा। अग्निवीरों की रैंक मौजूदा रैंक से अलग होगी। भारतीय नौसेना चार साल की नियुक्ति के बाद अग्निवीरों को सेवा में रखने के लिए बाध्य नहीं है।

Agniveer MR के लिए वेतन भत्ते एवं संबद्ध लाभ

अग्निवीरों को एक निश्चित वार्षिक वेतन वृद्धि के साथ रुपये 30,000/- प्रतिमाह के पैकेज का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा जोखिम, कठिनाई, पोशाक और यात्रा भत्ते का भुगतान किया जाएगा।

Navy Agniveer MR सेवा निधि

सेवा की अवधि पूरी होने पर अग्निवीरों को वन टाइम सेवानिधि पैकेज दिया जाएगा, जिसमें उनके मासिक योगदान के साथ साथ सरकार द्वारा समान योगदान शामिल होगा, जैसा की नीचे दर्शाया गया है:-

Indian Navy Agniveer MR Salary Chart in Hindi

Indian Navy MR आवेदन कैसे करे:

आवेदक इस भर्ती के लिए नौसेना की आधिकारिक भर्ती वैबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर 25 जुलाई 2022 से 30 जुलाई 2022 तक केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया भारतीय नौसेना की आधिकारिक वैबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की ऑनलाइन आवेदन भरते समय सही विवरण भरें। ऑनलाइन आवेदन में उम्मीदवार द्वारा कोई भी सुधार ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि से पहले करना होगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि के बाद कोई भी सुधार या अपडेट संभव नहीं होगा। उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरा गया विवरण अगर भर्ती के किसी भी चरण में गलत पाया जाता है तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। ऑनलाइन आवेदन-पत्र की छानबीन की जाएगी और इसे किसी भी समय अनुपयुक्त पाये जाने पर बिना कारण बताये रद्द किया जा सकता है।